उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन कार्यक्रम का आयुक्त विन्ध्याचल मंडल ने किया शुभारम्भ

0

सोनभद्र(सीके मिश्रा)उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधान मंत्री मुद्रा योजना व प्रधान मंत्री रोजगार, हाउसिंग लोन एवं कार लोन सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत मंगलवार को नवीन सब्जी उत्पादन मण्डी राबर्ट्सगंज में आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल मीरजापुर मुरली मनोहर लाल ने दीप प्रज्ज्वलित कर व सरस्वती जी के चित्र पर माल्यार्पण करके कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस मौके पर स्वयं सहायता समूह के कुछ महिलाओं द्वारा स्वागत गीत सुनाकर समारोह में चार चांद लगाया।

image

स्वयं सहायता समूह के तहत नवीन सब्जी उत्पादन मण्डी राबर्ट्सगंज में मेगा ऋण मेला के माध्यम से स्वयं सहायता समूह के 178 पात्रों में 16 करोड़ 42 लाख का ऋण वितरित आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल मीरजापुर मुरली मनोहर लाल की अध्यक्षता में किया गया। आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल मीरजापुर श्री मुरली मनोहर लाल ने स्वयं सहायता समूह के माध्यम से स्वरोजगार के कार्य में मदद करने वाले बैंक के शाखा प्रबन्धकों को विकास और बेरोजगार के क्षेत्र में इस तरह के कदम उठाने पर शाबासी और आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि समूह से समृद्धि की ओर सोनभद्र जिला बढ़ रहा है। उन्होंने बैंकर्स और एनआरएलएम के पदाधिकारियों की तारीफ करते हुए कहा कि जिले में अधिक से अधिक स्वयं सहायता समूह को धनराशि देकर उन्हें ग्रामीण स्तर के छोटे-छोटे लघु उद्योगों को स्थापित करवाकर उन्हें आत्म निर्भर बनाने का सार्थक प्रयास किया जाय, जिससे जिले में बेरोजगारी पर लगाम लग सकें। उ

image

न्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह के तहत लिये गये लोन को समय-समय पर ब्याज व मूल धनराशियों की अदायगी भी करते रहें, ताकि उनको एकाएक बोझ न पड़ें और निरन्तर स्थापित उद्योग के माध्यम से लाभ कमाते हुए अपना जीविकोपार्जन करते हुए जिले में एक नया पहचान बनायें, जिससे आने वाले समय में लोग खुद अपना विकास करने में सक्षम हो सके। इस मौके पर उपस्थित स्वयं सहायता समूह के महिलाओं ने अपने विचार रखते हुए आत्म निर्भरता की ओर बढ़ रहे कदम के बारे में जानकारी दी।
आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल मीरजापुर मुरली मनोहर लाल ने स्वयं सहायता समूह के तहत विभिन्न बैंकों द्वारा सोनभद्र जिले के पिछड़े, गरीब व पात्रों में ऋण देकर उन्हें एक सबल बल दिया है, जिसके इस सराहनीय कार्य के लिए बैंक के प्रबन्धकगण बधाई के पात्र हैं।
स्वयं सहायता समूह मेगा ऋण कार्यक्रम समारोह को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी श्री प्रमोद कुमार उपाध्याय ने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाएं काफी तत्पर व सजह हैं। इन्हें स्वरोजगार से जोड़कर जिले का विकास किया जाय। जिलाधिकारी श्री उपाध्याय ने ऋण वितरण करने पर बैंक के पदाधिकारियां की हौसला अफजाई करते हुए स्वयं सहायता समूह के पदाधिकारियों का आहवान किया कि समूह की भावना में सहयोग की भावना को जोड़ें, पनचौरा व एक-दूसरे की शिकायत से स्वयं सहायता समूह के पदाधिकारी दूर रहकर आत्म निर्भरता की तरफ बढ़ते हुए जिले को प्रदेश में सम्मानजनक स्थान दिलायें।
इस मौके पर आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल मीरजापुर  मुरली मनोहर लाल के अलावा  जिलाधिकारी प्रमोद कुमार उपाध्याय, इलाहाबाद बैंक के मण्डल प्रमुख आर0एल0 शर्मा, लीड बैंक प्रबन्धक एस0डी0 संतोषी, डीसी एनआरएलएम  करूणापति मिश्र, बैंकों के प्रबन्धक व कार्मिकगण, स्वयं सहायता समूह की भारी संख्या में महिलागण मौके पर मौजूद रही।

Share.

About Author

Leave A Reply

error: Content is protected !!