660 ग्रामीणों की नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच कर दी गईं आवश्यक दवाएं

0

एनसीएल ने खुटार एवं पिंडरताली गावों में लगाए चिकित्सा शिविर

image

सिगरौली।(संजय द्विवेदी/नौशाद अंसारी)नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के निगाही क्षेत्र ने सोमवार को स्थानीय खुटार गांव में तथा कंपनी के केंद्रीय चिकित्सालय सिंगरौली ने शनिवार को स्थानीय पिंडरताली गांव के शासकीय विद्यालय में नि:शुल्क चिकित्सा शिविर लगाए। निगमित सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के तहत आयोजित इन शिविरों में कुल 660 ग्रामीणों की स्वास्थ्य जांच कर उन्हें
आवश्यक दवाएं दी गईं।

image

निगाही क्षेत्र द्वारा स्थानीय खुटार गांव में महिलाओं में खून की कमी से होने वाली एनीमिया बीमारी की जांच के लिए मुख्य रूप से आयोजित शिविर में स्थानीय ग्रामीणों की अन्य बीमारियों की भी जांच कर उनके बीच दवाओं का नि:शुल्क वितरण किया गया। निगमित सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के तहत आयोजित इस शिविर में 10 गर्भवती महिलाओं सहित कुल 275 ग्रामीणों की स्वास्थ्य जांच की गई। शिविर में जांच के लिए आईं 10 गर्भवती महिलाओं के बीच कंबलों का भी नि:शुल्क वितरण किया गया। शिविर का लाभ लेने वालों में ज्यादातर महिलाएं, युवतियां एवं बच्चे शामिल रहे।

image

डॉ. वीणा शर्मा एवं डॉ. जगदीश लाल की अगुआई में निगाही क्षेत्र की मेडिकल टीम ने शिविर में आए ग्रामीणों की स्वास्थ्य जांच की। इस अवसर पर डॉ. वीणा शर्मा ने ग्रामीणों को स्वस्थ जीवन के लिए पौष्टिक खान-पान तथा बीमारियों के खात्मे के लिए समय से तय मात्रा में दवाओं के सेवन की अहमियत के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बीमारी से बचाव हेतु साफ-सफाई की आवश्यकता के बारे में भी तफसील से जानकारी दी। स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति जागरूकता की कमी को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि शरीर में किसी तरह की तकलीफ होने पर डॉक्टर से सलाह लेने में किसी तरह का संकोच महसूस नहीं करना चाहिए। खासकर, महिलाओं से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें डॉक्टरों से अपने स्वास्थ्य समस्याओं की खुलकर चर्चा करनी चाहिए। शिविर में आए ग्रामीणों को आवश्यकतानुरूप विटामिन, आयरन और कैल्शियम, एंटिबायोटिक के टैबलेट्स, प्रोटीन पाउडर सहित ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की दवाएं भी दी गईं। शिविर के आयोजन में निगाही क्षेत्र की स्टाफ अधिकारी (कार्मिक) श्रीमती कविता गुप्ता की अगुआई में कार्मिक एवं सीएसआर टीम की भूमिका सराहनीय रही।

image

एनसीएल के केंद्रीय चिकित्सालय सिंगरौली की ओर से भी रविवार को सीएसआर के तहत स्थानीय प्राथमिक विद्यालय पिंडरताली में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया गया, जिसमें 385 ग्रामीण मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर आवश्यक दवाएं दी गईं। केंद्रीय चिकित्सालय सिंगरौली के मुख्य चिकित्सा सेवाएं डॉ. उमाशंकर और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मिनाक्षी राणा के नेतृत्व में आयोजित इस शिविर में मधुमेह, उक्त रक्तचाप एवं हिमोग्लोबिन की जांच की भी व्यवस्था की गई थी।

Share.

Leave A Reply

error: Content is protected !!