Breaking News
Home / Sonebhadra / जिलाधिकारी ने मेगा ऋण मेला में 386करोड़ 64 लाख 40 हजार रुपये समूह की महिलाओ को दिया ऋण

जिलाधिकारी ने मेगा ऋण मेला में 386करोड़ 64 लाख 40 हजार रुपये समूह की महिलाओ को दिया ऋण

image

@राकेश/भीम कुमार

दुद्धी। मेगा ऋण मेला का आयोजन आज मंगलवार दोपहर तहसील परिसर में आयोजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि जिलाधिकारी प्रमोद कुमार उपाध्याय ने दीपप्रज्वलित कर माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।आजीविका समूह के महिलाओ ने स्वागत गीत गाकर कार्यक्रम को बढ़ाया। जहाँ मुख्य अतिथि जिलाधिकारी प्रमोद कुमार उपाध्याय ने सम्बोधित करते हुए कहा कि

image

सकारात्मक विचार होने से आगे बढ़ने का मौका मिलता है। आजीविका समूह ने महिलाओ को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया है।और जिले के  बैंकों से इस तरह से सकारात्मक काम किया जा रहा है और लोगो को अपने ढंग से जीवन के तौर तरीकों सकारात्मक माहौल से समूह के माध्यम से पूरे देश के विकास में सहयोग कर रहे है।और सोनभद्र में शौचालय मुक्त योजना को लोगो द्वारा अच्छा मौका मिला जिसे लोग बढ़ चढ़ कर लोग हिस्सा लिया है।

image

मुख्य विकास अधिकारी रामाश्रय ने समूह की महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि समूह एक संगठन महिलाओ के अंदर विश्वास जगा रहा है। ऐसे महिलाओ को आगे ले जाने को लेकर हम व जनपद अग्रसर है। जैविक खेती से खान पान को सुधारना व परिवर को आय बढ़ाने का काम समूह द्वारा किया जा रहा है ऐसे में जिला बहुत आगे बढ़ रहा है शौचालय व आवास भी खुले मन से समर्पित होकर जनपद में अच्छा कार्य कर रहे है। उपायुक्त स्वतः रोजगार सोनभद्र करुणापति मिश्र ने कहा कि महिलाओ के लिए सोनभद्र में ऐसे योजना पहली बार जो अधिक से अधिक लोगो को लाभकारी योजना का लाभ मिल रहा है।अग्रणी जिला प्रबंधक अग्रणी बैंक प्रकोष्ठ  सोनभद्र एस डी संतोषी ने कहा कि छोटे छोटे कार्य के लिए समूह से लोगो को कार्य करने का मौका मिल रहा है। जो सोनभद्र में कुल 1 करोड़ से ज्यादा लाभ दिया गया है। और उन्होंने बताया कि 386करोड़ 62 लाख 40 हजार रुपये ऋण आज दिया जा रहा है। चीफ मैनेजर जोनल मैनेजर  ने बधाई देते हुए कहा बिना गारंटी के लोन लेना 50 लाख तक शिशु योजना, किशोर योजना का लाभ दिया जा रहा है जो छोटे छोटे कार्य के लिए मुद्रा योजना का लाभ दिया जा रहा है।और जो रुपये दिया जा रहा है उसे व्यापार में ही लगाएं। कार्यक्रम के अंतिम दौर में ऋण जिलाधिकारी के माध्यम से महिला समूह को बाटा गया।जिसके बाद आजीविका महिला समूह के सदस्य संगीता देवी निवासी मलदेवा ने संबोधित करते हुऐ कहा जो अमृत प्रेरणा का सदस्य मलदेवा में हम अपना खेती रसायन विधि से करते है और अब हम कृषि के लिए गोबर सहित अन्य रसायन विधि को लेकर खेतो में उपयोगी कार्य करते है इसके माध्यम से अपने गाँव मे समूह के माध्यम से जैविक खेती करते है जिसमे धान,गेहूं ,हरि सब्जियां सहित अन्य कृषि सखी को आगे बढ़ने के लिए समूह से अधिक से अधिक लाभ मिला है जिसे और महिलाओ को जोड़कर कार्य करते हैं। वही कुसुम निवासी खजूरी ने बताया की हम घर के बाहर नही जाती थी। एक दिन समूह के महिलाओ ने घर में बर्तन धोते समय आये और आजीविका समूह की बारे में जानकारियां  दी जिसे आज हम बेहतर कार्य कर रहे है।
कार्यक्रम के दौरान इलाहाबाद बैंक मैनेजर दुद्धी, कोन व ओबरा के मैनेजरों को जिलाधिकारी ने स्वयं अच्छे कार्य के लिए माल्यार्पण कर सम्मानित किया। कार्यक्रम के समापन में समूह की महिलाओ द्वारा  प्रेरणा गीत गाकर किया समापन किया गया।

image

जिलाधिकारी ने सभी स्टाल को किया निरीक्षण जिसमे सोलर लैम्प,कपड़ा,अचार व मसाला, हरि सब्जी,इलाहाबाद बैंक द्वारा वित्तिय साक्षरता जागरूक अभियान,बैंक ऑफ बड़ौदा,जिला सहकारी बैंक ,आंगनबाड़ी केंद्र द्वारा लगाया गया स्टाल को देखकर सभी जानकारियां लिया। और जैविक खेती से पैदा हुए सब्जी गोभी, गाजर,लौकी,आलू,मूली ,टमाटर ,धनिया पत्ती जैसे सब्जियों के बारे में आजीविका महिलाओ से जानकारियां लेकर बधाई दिया और कहा कि ज्यादा से ज्यादा पैदावार जैविक खेती से करे ताकि आने वाले समय मे लोगो को विभिन्न रोगों से बचाया जा सके। इस मौके पर उपजिलाधिकरी अतुल वत्स आई ए एस,डॉ अंकुर आई ए एस , बी डी ओ प्रविनानंद,जय कुमार जोशी सहित अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।

About Naushad Ansari/Sanjay Dviwedi

Check Also

जनता में पुलिस के प्रति विश्वास पैदा करें – आई जी रीवा

नवागत आई जी उमेश जोगा का प्रथम सिंगरौली दौरा एसपी, एएसपी ,सीएसपी सहित थाना प्रभारियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: