Breaking News
Home / Sonebhadra / दिव्यांगजनों को करेक्टिव सर्जरी करके उनकी विकलांगता दूर करने सम्बन्धी कैम्प का आयोजन

दिव्यांगजनों को करेक्टिव सर्जरी करके उनकी विकलांगता दूर करने सम्बन्धी कैम्प का आयोजन

– दिव्यांगजनों को करेक्टिव सर्जरी करके उनकी विकलांगता दूर करने सम्बन्धी कैम्प का आयोजन।

-दिब्यांगों के लिए आयोजित करेक्टिव सर्जरी कैम्प में शुक्रवार को चिन्हांकित दिव्यांगों का आज डाक्टरों के टीम द्वारा करेक्टिव सर्जरी की गयी।

image

सोनभद्र(चंद्रकांत मिश्रा) जिलाधिकारी प्रमोद कुमार उपाध्याय की पहल पर जिला संयुक्त चिकित्सालय परिसर मेंं जिले के दिव्यांगजनों को जरूरत के मुताबिक करेक्टिव सर्जरी करके उनकी विकलांगता दूर करने सम्बन्धी कैम्प का आयोजन किया गया, शिविर कैम्प में दूसरे दिन जिले के 86 दिव्यांगजनों ने अपना पंजीकरण कराकर स्वास्थ्य परीक्षण कराया। डाक्टरों के टीम ने स्वास्थ्य परीक्षण में करेक्टिव सर्जरी के लिए 14 दिव्यांगजनों का चिन्हीकरण किया। चिन्हित किये गये 14 दिव्यांगजनों की करेक्टिव सर्जरी रविवार/सोमवार को जिला अस्पताल में निःशुल्क की जायेगी।

image

परीक्षण के दौरान 21 दिव्यांगजनों को कृत्रिम उपकरण मुहैया कराये जाने की संस्तुति डाक्टरों के पैनलांं द्वारा की गयी। इस मौके पर उपस्थित होने वाले दिव्यांगों में से 25 दिव्यांगों का चिन्हींकरण स्वच्छ शौचालय निर्माण के लिए किया गया। इसी प्रकार से उपस्थित होने वाले 15 दिव्यांगों के पास राशन कार्ड न होने पर आपूर्ति कार्यालय द्वारा 12 दिव्यांगों का राशन कार्ड हेतु फार्म भरवाया गया। 24 दिव्यांगों को विकलांगता प्रमाण-पत्र भी जारी किया गया। मौजूद दिव्यांगों में से एक दिव्यांग का मतदाता पंजीकरण करने के साथ ही दो दिव्यांगों का फार्म-6 भी भरवाया गया।

image


दिब्यांगों के लिए आयोजित करेक्टिव सर्जरी कैम्प में शुक्रवार को चिन्हांकित दिव्यांगों का आज डाक्टरों के टीम द्वारा करेक्टिव सर्जरी की गयी
जिलाधिकारी  प्रमोद कुमार उपाध्याय, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एस0पी0 सिंह, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा0 बी0पी0 गौतम, जिला दिव्यांग कल्याण अधिकारी पी0के0 तिवारी ने करेक्टिव सर्जरी कराने वाले दिव्यांगों का हाल-चाल जाना। जिलाधिकारी ने करेक्टिव सर्जरी कराने वाले दिव्यांगों का हौसला अफजाई की और कहा कि जितना मुमकिन हो सकेगा, कोशिश करके दिव्यांगों की मदद की जायेगी।आज तीन दिव्यांगों की सफल करेक्टिव सर्जरी की गयी, जिसमेंं दिवां के अंश व जरहा के संदीप कुमार आदि शामिल रहें।

About C.K.Mishra

Check Also

कार्यदायी संस्थाओं के पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक 20 जनवरी को

सोनभद्र(सीके मिश्रा/संतोष सोनी)जिलाधिकारी प्रमोद कुमार उपाध्याय की अध्यक्षता में 20 जनवरी, 2018 को कलेक्ट्रेट मीटिंग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: