Breaking News
Home / Sonebhadra / जनपद स्तरीय एमकेएसपी क्रियान्वयन समिति की बैठक सम्पन्न

जनपद स्तरीय एमकेएसपी क्रियान्वयन समिति की बैठक सम्पन्न

@राकेश/भीम

image

दुद्धी

उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ,ग्राम्य विकास विभाग के अंतर्गत इंटेंसिव ब्लॉक दुद्धी में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के द्वारा महिला किसान शशक्तिकरण परियोजना का बेहतर क्रियान्वयन हेतु जनपद स्तरीय एमकेएसपी क्रियान्वयन समिति की बैठक विकास भवन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी माननीय रामाश्रय जी की अध्यक्षता में दिनांक 10 जनवरी 2018 दिन बुधवार को सम्पन्न की गई
उपायुक्त स्वतः रोजगार करुणापति मिश्र के द्वारा क्रियान्वयन समिति (बिभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारियों ) का अभिवादन किया गया
ब्लॉक एंकर पर्सन जय कुमार जोशी के द्वारा प्रजेंटेशन के माध्यम से दुद्धी ब्लॉक में चल रही विकास योजनाओं की जानकारी बैठक में उपस्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दीया गया। उन्होंने प्रजेंटेशन के द्वारा बताया कि ब्लॉक में कुल 755 स्वंय सहायता समुहों का गठन किया जा चुका है जिसमें कुल 9821 महिलाएं जुड़ी हुई है। 57 ग्राम संगठन एवं 3 संकुल स्तरीय संघ का गठन किया जा चुका है। 2786 महिलाएं श्री विधि से धान, गेहूँ, सब्जियों की खेती करते हैं। मुर्गीपालन, गाय पालन, भैंस पालन, बकरी पालन, सुअर पालन से जुड़े सदस्यों की जानकारी दिये। उन्होंने बताया कि प्रत्येक स्वयं सहायता समूह को रिवॉल्विंग फण्ड के रूप में 15,000 रु, सामुदायिक निवेश निधि के रूप में 1,10,000 रु एवं स्टार्टअप कॉस्ट के रूप में 2500 रु कार्यालय के द्वारा एवं बैंक से ऋण 50,000 रु प्रदान किया जाता है।
विभिन्न विभागों के अधिकारियों के द्वारा यह बताया गया कि महिला किसान शशक्तिकरण परियोजना से जुड़े महिलाओं के लिये किस प्रकार से उनका विभाग मददगार हो सकता है। किस प्रकार से स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं योजनाओं का लाभ ले सकते हैं इस पर प्रकाश डाला गया।
मुख्य विकास अधिकारी रामाश्रय जी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने अपने विभागों से दी जाने वाली योजनाओं में समूह की महिलाओं को प्रार्थमिकता दें। सभी विभागों को शासन के द्वारा भी निर्देशित किया जा चुका है। अधिकारियों ने भी अपनी सहमति प्रदान की।बैठक में उपायुक्त श्रम एवं रोजगार देवनन्दन दुवे, जिला प्रबंधक एमजिरबी, जिला कृषि अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, जिला पशुचिकित्सा अधिकारी, परियोजना निदेशक, ब्लॉक एंकर पर्सन जय कुमार जोशी आदि मौजूद रहे।

About Naushad Ansari/Sanjay Dwivedi

Check Also

कार्यदायी संस्थाओं के पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक 20 जनवरी को

सोनभद्र(सीके मिश्रा/संतोष सोनी)जिलाधिकारी प्रमोद कुमार उपाध्याय की अध्यक्षता में 20 जनवरी, 2018 को कलेक्ट्रेट मीटिंग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: