Breaking News
Home / National / सीबीआई जांच के बावजूद निर्भीक है लूटने वाले भ्रष्टाचारी

सीबीआई जांच के बावजूद निर्भीक है लूटने वाले भ्रष्टाचारी

सोनभद्र(विजय विनीत)जिले में एन आर एच एम घोटाले की आंच पहुँच चुकी है इसके बाद भी स्वास्थ्य महकमा सुधरने का नाम नहीं ले रहा है। आज भी एन आर एच एम के धन को लूटने के लिए सम्बन्धित विभाग के अधिकारी गिद्ध दृष्टि लगाएं हुए हैं। इसी से जुड़ा एक ताजा मामला प्रकाश में आया है। सी एम ओ द्वारा एक टेंडर 26 को प्रकाशित कराया जाता है और 28 को तकनीकी रूप से खोल दिया जाता है।टेंडर के मुताबिक 255 सामानों की आपूर्ति की जानी है।

          सी एम ओ कार्यालय द्वारा 255 सामानों की आपूर्ति के लिए फर्मो से निविदा आमंत्रित की गयी। विज्ञापन का प्रकाशन वाराणसी से प्रकाशित एक हिंदी व लखनऊ से प्रकाशित एक अंग्रेजी अखबार में छपवाया गया। यह विज्ञापन 26 नवम्बर को प्रकाशित हुआ और 28 को तकनीकी रूप से निविदा खोल दी गयी। जो विज्ञापन प्रकाशित हुआ उसमें और जो आनलाइन उपलब्ध था उसमें आपूर्ति की जाने वाली सामग्री का अधिकतम स्वीकृत दर क्या है इसका कहीं उल्लेख नहीं है। 

       पता चला है कि इन 255 सामानों में कुछ सामने ऐसी है जो काफी मंहगी हैं इससे यह टेंडर दो से ढ़ाई करोड़ रुपए की सामग्री का है। एन आर एच एम के धन की बन्दर बाँट करने के लिए सी एम ओ की चहेती इलाहाबाद की एक फर्म ने आवेदन किया साथ ही उसी की कुछ डमी फर्मो ने आवेदन किया। लोगों का कहना है कि इसी तरह पूर्व में एन आर एच एम के धन का जिले में व्यापक रूप से दुरूपयोग किया गया ।सी बी आई जाँच शुरू होने के बाद भी अधिकारी वेखौफ अंदाज में धन का दुरूपयोग करना चाहते हैं।इस पुरे प्रकरण में सी एम ओ की  भूमिका काफी संदिग्ध बताई जा रही है। टेंडर प्रकाशन से लेकर उसे खोले जाने तक खामियां ही खामियां बताई जा रही हैं । 

       सूत्रों का कहना है कि भारत सरकार के इस धन की बन्दर बाँट न होने पाये इसके लिए इस टेंडर को तत्काल निरस्त कर पुनः आवेदन करवाना चाहिए।पूर्व में जिले में एन आर एच एम के धन का जिले में भी व्यापक रूप से दुरूपयोग किया गया था। इसे लेकर सी बी आई जाँच चल रही है। तमाम पी एच सी और सी एच सी केंद्रों पर सामग्रियों की आपूर्ति ही नहीं की गयी। धन का भुगतान हो गया। 

      केंद्र व राज्य सरकारें जहाँ भ्रष्टाचार को रोकने का दावा कर रही हैं वहीं कुछ अधिकारी व विभाग जैसे सरकारी धन को अपनी निजी सम्पति समझ कर उसे लूटने में लगे हैं।

About C.K.Mishra

Check Also

बालू के अवैध कारोबार के विरुद्ध दुद्धी पुलिस की बड़ी कार्यवाही ,6लोगो के विरुद्ध मुक़दमा दर्ज

@राकेश/भीम * अभियुक्तों को जेल भेजा गया दुद्धी- अमवार चौकी क्षेत्र के कोरची ग्राम में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: